Connect with us

उत्तराखंड

फेसबुक पर दोस्ती करना पड़ गया मंहगा, दोस्त बनकर 16 लाख की कर ठगी।

Newsupdatebharat Uttarakhand Haldwani lalkuan Report News Desk

लालकुआं – सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर,  फेसबुक, इंस्टाग्राम व्हाट्सएप आजकल लोगों के लिए एक दोस्ती करने का जरिया बन गया है। यह सोशल नेटवर्किंग साइट लोगों के जीवन से ऐसे जुड़ गया है। लोग इसको ही वास्तविक समझते हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट में उस तरफ कौन बात कर रहा जाने बिना उसके द्वारा बताई गई जानकारी को ही सच समझ बैठते हैं। उस सोशल नेटवर्किंग साइट पर बैठे इंसान पर खुद और अपनों से ज्यादा भरोसा करते है। यही खुद से यकीन करना ही इंसान को जालसाज के चुंगल में फंसाता है। जालसाज और सोशल साइट्स पर ठगी करने वाले लोग आसानी से लोगों को ठग लेते है। इतनी जागरूकता होने के बाद भी लोग बड़ी आसानी से इनके जाल में फंस जाते हैं।

 

 

ऐसा ही एक मामला लालकुआं से सामने आया है। जहां फेसबुक में दोस्ती कर लालकुआं की महिला से करीब 16 लाख रुपये की धोखाधड़ी हो गई। इसकी शिकायत महिला ने पुलिस से की तो पुलिस ने अफ्रीका के नागरिक को गिरफ्तार किया है। जिसके बाद पुलिस ने विदेशी युवक पर मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है।

जानकारी के अनुसार पिछले माह राजीव नगर बंगाली कालोनी निवासी शीला चतुर्वेदी पत्नी दीपक कुमार ने कोतवाली में तहरीर देते हुए कहा कि फेसबुक पर उसकी क्रिस ईडन नामक युवक से दोस्ती हुई। 07 अक्टूबर को उसके पास फोन आया। एक युवक ने अपने को दिल्ली एयरपोर्ट का कर्मचारी बताते हुए लंदन से पार्सल आने की जानकारी दी। बताया कि पार्सल 45 लाख रुपये का है। इस कारण कस्टम विभाग ने उसे पकड़ लिया है। महिला को उसके फेसबुक मित्र ने उपहार भेजे जाने की जानकारी दी। फोन करने वाले ने उससे पार्सल छुड़ाने के लिए 95 हजार रुपये भेजने को कहा।

जिसके बाद महिला ने उसके द्वारा बताए अकाउंट में पैसे भेज दिए। फिर दूसरे नंबर से फोन किया गया। उसमें इनकम टैक्स की कार्यवाही के नाम पर डरा कर साढ़े चार लाख रुपये की डिमांड की गई। महिला ने अपने गहने गिरवी रखकर फिर से उनके द्वारा बताए गए अकाउंट में रूपए भेज दिए। इस तरह उक्त लोगों द्वारा महिला से करीब 16 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई। महिला ने रसीद की जांच की तो वह फर्जी पाई गई। जिसके बाद महिला ने क्रिस ईडन नामक व्यक्ति और एक अन्य अज्ञात महिला के खिलाफ तहरीर दी।

लालकुआं पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मूल रूप से वेस्ट अफ्रीका के आवोरियन निवासी करीम कोन पुत्र जेरीगोवे सोवन्डे को उसके हाल निवास चंदन बिहार, बाहरी नई दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। जिसके पास से धोखाधड़ी में प्रयुक्त मोबाइल, लैपटाप, 10 सिम कार्ड, दो बैंक पासबुक, पासपोर्ट, एटीएम कार्ड भी बरामद किए है। पूछताछ में पता चला कि विदेशी युवक वर्ष 2017 से भारत में रह रहा था। वह स्टडी वीजा लेकर भारत आया था। इस मामले में एक अज्ञात महिला की संलिप्तता की भी जांच की जा रही है। इसके अलावा आरोपी के खातों को सीज करने के साथ जिन खातों में पैसा ट्रांसफर किया गया उनकी भी जांच की जा रही है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page