Connect with us

उत्तराखंड

उत्तराखंड में आज यानी बुधवार से थम गया प्रचार का शोर,अंतरराष्ट्रीय सीमाएं सील_शराब बंदी लागू 16 करोड़ से ऊपर की नगदी समेत अन्य की जब्ती

लोकसभा चुनाव 2024 : उत्तराखंड से लगी सभी अंतर्राष्ट्रीय सीमा  यानी 17 अप्रैल 2024 यानी बुधवार से सील कर दी गई हैं। लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए बुधवार की शाम पांच बजे से चुनाव प्रचार थम गया है। सभी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं सील हो जाएंगी। शराबबंदी लागू हो जाएगी। उधर, चुनाव आयोग ने अति दुर्गम मतदेय स्थलों के लिए मंगलवार को 12 पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दिया। चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार अब तक 16 करोड़ रुपये से ऊपर शराब, नशा सामग्री, नकदी पकड़ी गई है।
उत्तराखंड में 19 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। इसके लिए मतदान समाप्ति से 48 घंटे पहले यानी 17 अप्रैल की शाम पांच बजे से चुनाव प्रचार का सिलसिला थम जाएगा। इसके बाद प्रत्याशी डोर-टु-डोर प्रचार कर सकेंगे। उत्तराखंड से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं भी शाम पांच बजे से सील हो जाएंगी। अंतरराष्ट्रीय सीमाएं प्रदेश के ऊधम सिंह नगर, चंपावत, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और चमोली जिलों से लगी हुई हैं।
वहीं, 17 अप्रैल शाम पांच बजे से 19 अप्रैल को मतदान संपन्न होने तक उत्तराखंड में शराब बंदी यानी ड्राई डे होगा। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया, मंगलवार को दूरस्थ मतदान केंद्रों के लिए 12 पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी गई हैं। इनमें 11 पोलिंग पार्टी उत्तरकाशी जिले और एक पिथौरागढ़ की है। इन सभी पोलिंग पार्टियों ने पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) पोर्टल पर पंजीकरण की कार्रवाई और प्रस्थान की सूचना उपलब्ध करा दी है।
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी जोगदंडे ने बताया, राज्य में 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के दृष्टिगत मौसम विभाग ने मौसम संबंधी अनुमान उपलब्ध कराया है। 17 अप्रैल को मौसम साफ रहेगा। 18 अप्रैल को उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।
19 अप्रैल को पिथौरागढ़, पौड़ी और नैनीताल में हल्की बारिश होने की संभावना है। शेष सभी जिलों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में हीट वेव का कोई भी प्रभाव नहीं होगा, मौसम सामान्य तापमान के अनुकूल रहेगा।
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी जोगदंडे ने बताया, इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम के तहत 16 मार्च से अभी तक कुल 16 करोड़ पांच लाख मूल्य की जब्ती हुई है। जिसमें से पांच करोड़ 70 लाख कैश, एनडीपीएस और नारकोटिक्स के तहत तीन करोड़ 99 लाख, दो करोड़ 93 लाख मूल्य की शराब और तीन करोड़ 26 लाख मूल्य की सोना, चांदी और अन्य कीमती वस्तुओं की जब्ती की गई है।
हरिद्वार जिले में सबसे अधिक आठ करोड़ 43 लाख रुपये की जब्ती हुई है। नैनीताल में एक करोड़ 83 लाख और देहरादून में एक करोड़ 58 लाख मूल्य की जब्ती हुई है। सर्वाधिक जब्ती पुलिस विभाग ने और उसके बाद आयकर विभाग एवं आबकारी विभाग ने की है। 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य में आठ करोड़ 81 लाख मूल्य की जब्ती हुई थी।
लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए प्रचार अभियान बुधवार शाम 5 बजे थम गया। पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान होना है
तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर पहले चरण में मतदान होने जा रहा है।
पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश की दो और असम की पांच लोकसभा सीटों पर मतदान होने जा रहा है।
राजस्थान की 12 सीटों पर पहले चरण में वोटिंग होने जा रही है.
उत्तर प्रदेश की आठ, उत्तराखंड की पांच और पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर पहले चरण में वोटिंग होगी।
बिहार की चार, छत्तीसगढ़ की एक, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की पांच और मणिपुर की दो लोकसभा सीटों पर पहले चरण में वोटिंग होगी।
मेघालय की दो, मिज़ोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, जम्मू कश्मीर, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर पहले चरण में वोट डाले जाएंगे.
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

भारत

भारत

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page