Connect with us

उत्तराखंड

जिलाधिकारी ने पीस कमेटी के सदस्यों के साथ की बैठक, शांति बनाए रखें, निर्दोष पर नहीं होगी कार्रवाई

उत्तराखण्ड के हल्द्वानी में जिलाधिकारी ने सोमवार को पीस कमेटी के सदस्यों के साथ एक मीटिंग कर उन्हें तथ्यात्मक आधार पर निःशब्द कर दिया। उन्होंने पूछा, जब फोन से संपर्क किया तो सभी ने फोन बंद क्यों किये ?
नैनीताल जिले के हल्द्वानी में 8 फरवरी के उपद्रव के बाद सोमवार को एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन हुआ। बैठक, नगर निगम सभागार में रखी गई जहां बनभूलपुरा क्षेत्र समेत मुस्लिम कॉम्युनिटी से जुड़े मस्जिद के उलेमा व अन्य उपस्थित हुए।
वनभूलपुरा से जुड़े पीस कीपिंग कमेटी के सदस्यों ने प्रशासन से कर्फ्यू में ढील, निर्दोषों को दंडित न किये जाने, सख्ती की जगह नरमी करने, कर्फ्यू में ढील आदि मांगें रखी। जिलाधिकारी वंदना सिंह ने कमेटी को आड़े हाथों लेते हुए एक के बाद एक तर्क और सवाल कर दिए जिससे सभी पीस कमेटी के  सदस्य निःशब्द रह गए।
उन्होंने कहा कि ध्वस्तीकरण से पहले अधिकारी लगातार फोन और वार्ता के माध्यम से आप सभी सम्मानित समझदार लोगों से संपर्क करने की कोशिशें करते रहे, लेकिन जवाब नहीं मिला। हम अमन चैन और शांति को कायम करना चाहते थे, लेकिन आपने फोन स्विच ऑफ कर दिए।
कहा कि सरकार ने गरीब और कमजोरों को सुरक्षित रखने के लिए कानून में अधिकारियों को जगह दी है, तभी तो उनके अधिकारों की जंगलराज से रक्षा कर रहे हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी को पता है कि बनभूलपुरा में बहुत बड़ी आबादी रहती है, लेकिन केवल 5000 लोग सड़कों पर थे और एक बड़ी आबादी अपने घरों में अमन की उम्मीद कर रही थी।
कुछ लोगों पर आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पीस कमेटी से संस्तुति के बाद मदरसे में ताला लगवाया गया था, तो ध्वस्तीकरण के पहले दिन उन्हें पत्र और मैसेज कर बच्चों की पढ़ाई का हवाला देते हुए सील खोलने की प्रार्थना की, जो भरोसा तोड़ने वाली बात प्रतीत हुई।
नगर निगम सभागार में जिलाधिकारी वंदना ने बैठक लेते हुए शहर के लोगों के साथ ही धर्म गुरूओं, जनप्रतिनिधियों व जनमानस से शान्ति व्यवस्था बनाने की अपील की है। उन्होंने कहा प्रशासन नागरिकों को सुगम सुचारू सभी सुविधायें देने के लिए कृत संकल्प है।
उन्होंने शहर के जिम्मेदार नागरिकों से अपील की है कि अपराधिक प्रवृति के तत्वों की सूचना देने में अपनी भूमिका अदा करें ताकि इस प्रकार के लोगों को सजा दिलवाई जा सके। इसके लिए जिम्मेदार नागरिक की भूमिका अदा करें।
उन्होंने कहा कि हल्द्वानी शहर में सभी धर्मों के लोगों सौहार्द पूर्वक निवास करते है हमें इसी सौहार्द माहौल को बनाये रखना है। उन्होंने कहा हल्द्वानी शहर की जनता हमारा परिवार है इसकी सुरक्षा करना हमारा दायित्व है। जिलाधिकारी ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। जिलाधिकारी ने कहा कि बनभूलपुरा क्षेत्र के लोगों को मानवीय सहायता समय-समय पर दी जा रही है।
बनभूलपुरा शहर में मोबाइल नेटवर्क कॉल चल रही है केवल इंटरनेट सेवा बंद है। उन्होंने कहा कि बनभूलपुरा क्षेत्र में सौहार्द पूर्ण माहौल होते ही सभी सुविधायें पूर्ण रूप सुचारू कर दी जायेंगी।
उन्होंने कहा बनभुलपुरा क्षेत्र के लोगों के लिए आवश्यक सामग्री समय-समय पर दी जा रही है साथ ही मरीजों एव गर्भवती महिलाओं के लिए एम्बुलेंस की सेवा स्थल पर है। उन्होंने कहा किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी होती है अधिकारियों से सम्पर्क कर उनकी समस्या का निदान किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि शहर की जनता हमारा परिवार है हम अपनी जिम्मेदारी को पूर्ण रूप से निभाएंगे। हम अपने शहर के हालात खराब नहीं होने देंगे। उन्होंने सभी लोगांं से अराजक तत्वों की सूचना प्रशासन व पुलिस को देने की अपील की है। उन्होंने कहा कुछ लोगों ने गलत किया है उन्हें सजा दिलाने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा निर्दोष व्यक्तियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जायेगी।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा, अपर जिलाधिकारी शिव चरण द्विवेदी, नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, सिटी मजिस्टेट एबी बाजपेयी, ऋचा सिंह, उपजिलाधिकारी पारितोष वर्मा, रेखा कोहली, एएसपी हरबंस सिंह, थानाध्यक्ष नीरज भाकुनी के साथ ही गणमान्य, धर्मगुरू आदि लोग मौजूद थे।
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

भारत

भारत

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page