Connect with us

उत्तराखंड

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने किया श्रीअन्न महोत्सव कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश,  गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री भी होंगे शामिल

हल्द्वानी –  राज्य के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने गुरुवार को हल्द्वानी पहुंचकर आगमी 07 और 08 अक्टूबर को हल्द्वानी के एमबी इंटर कॉलेज मैदान में आयोजित होने वाले श्री अन्न महोत्सव के संबंध में विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का स्थलीय निरीक्षण किया। कृषि मंत्री ने मौके का जायजा लेकर कार्यक्रम से संबंधित सभी तैयारियों को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने श्री अन्न महोत्सव में कार्यक्रम स्थल में लोगों के बैठने, पानी, सुरक्षा व्यवस्था सहित सभी व्यवस्थाएं तय समय पर सुनियोजित ढंग से कार्यबद्ध तरीके से करने के निर्देश दिए।
 जायजा लेने के बाद मंत्री गणेश जोशी ने हल्द्वानी स्थित नगर निगम सभागार में आगामी अक्टूबर माह में आयोजित होने वाले श्री अन्न महोत्सव के संबंध में विभागीय अधिकारियों, जिला प्रशासन एवं स्थानीय जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए जन प्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देशित किया।
 कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि आगामी 7 व 8 अक्टूबर माह में हल्द्वानी में श्रीअन्न (मिलेट्स) महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट के अलावा अन्य राज्यों के कृषि मंत्री भी शामिल होंगे।
कृषि मंत्री गणेश जोशी ने श्रीअन्न महोत्सव की सभी तैयारियां को कार्य सुनियोजित ढंग से करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि श्रीअन्न महोत्सव करने का मकसद लोगों को मोटे अनाज के उत्पादन और उसके विपणन के साथ ही साथ लोगों में श्री अन्न के प्रति जागरूकता लाना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयास से संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष यानी इंटरनेशनल इयर ऑफ़ मिलेट्स घोषित किया है।
कृषि मंत्री ने कहा कि, उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार मिलेट्स के प्रोत्साहन और विपणन के लिए लगतार कार्य रही है। मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा पूर्व में देहरादून मुख्यमंत्री आवास और गैरसैंण में मिलेट्स भोज का आयोजन कर चुकी है। इतना ही नहीं मिलेट्स को बढ़ावा देने और उसके प्रचार प्रसार के लिए राज्य सरकार द्वारा पहला चार दिवसीय मिलेट्स महोत्सव देहरादून में आयोजित किया गया था। जिसमें केन्द्रीय कृषि मंत्री सहित कई राज्यों के मंत्रि गणों ने प्रतिभाग किया। उन्होंने बैठक के दौरान जन प्रतिनिधियों से अधिक से अधिक संख्या में श्री अन्न महोत्सव में पहुंचने की अपेक्षा भी जताई।
कृषि मंत्री बताया  कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण के रूप में उत्तराखण्ड के मोटे अनाज से सम्बन्धित उत्पादों की प्रदर्शनी, उत्तराखण्ड के प्रमुख समूहों की ओर से मिलेट उत्पाद व अन्य उत्पादों का प्रदर्शन, स्टार्टअप के द्वारा उत्पादों का प्रर्दशन, प्रदेश के प्रमुख होटलों द्वारा फूड फेस्टिवल एंव प्रदेश के प्रमुख लोक- कलाकारों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम की झांकिया रहेंगी।
महोत्सव में तकनीकी सत्र इन्डियन इन्स्टीट्यूट ऑफ मिलेट रिसर्च द्वारा प्रस्तुतिकरण एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के छात्र छात्राएं सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त उत्कृष्ट किसानों को सम्मानित किया जाएगा। श्री अन्न महोत्सव में मिलेट्स से संबंधित स्टॉल लगाये जायेंगे। महोत्सव में बड़ी संख्या में कृषक शामिल होंगे।
इस दौरान विधायक नैनीताल सरिता आर्य, लालकुआँ विधायक मोहन बिष्ट, सचिव कृषि दीपेंद्र चौधरी, डीएम वंदना सिंह, एसएसपी प्रहलाद मीणा, जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, कृषि निदेशक के सी पाठक, एमडी जैविक पूर्व विधायक राजेश शुक्ला सहित कई लोग उपस्थित रहे।

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

भारत

भारत

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page