Connect with us

उत्तराखंड

बेरीनाग में आत्मनिर्भर नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किया वर्चुवल संवाद।

Newsupdatebharat Uttarakhand Pithoragarh Report  Manoj Chand
पिथौरागढ़  – पिथौरागढ़ के विकास खण्ड सभागार बेरीनाग में आत्मनिर्भर नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने ग्रामीण स्वयं सहायता समूह की सशक्त महिलाओं के साथ वर्चुवल संवाद किया।
इस कार्यक्रम में मां भगवती कलस्टर थल की अध्यक्ष राखी बृजवाल द्वारा ग्रोथ सेंटर थल में संचालित मडुवा बिस्किट बेकरी के संबंध में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि विकास खण्ड में संचालित एनआरएलएम परियोजना से जुड़ने के उपरांत उनके समूह को परियोजना से रिवाल्विंग फण्ड, सामुदायिक निवेश निधि, बैंक सीसीएल आदि धनराशि का सहयोग/लाभ प्राप्त हुआ है।
जिसमें सर्वप्रथम हिमोत्थान सोसायटी, देहरादून के सहयोग से समूह की 10 महिलाओं को बेकरी प्रशिक्षण दिया गया व साथ ही उत्पादन हेतु उपकरण भी उपलब्ध कराये गये। संबंधित कलस्टर में 05 ग्राम संगठनों के 44 समूह और 280 सक्रिय समूह सदस्य जुड़े हुए हैं, जिनमें से 150 समूह सदस्य स्वरोजगार से जुड़े हैं और वर्तमान में बेकरी यूनिट से 09 सदस्यों को लाभान्वित किया जा रहा है। बेकरी संचालक राखी बृजवाल द्वारा अवगत कराया गया है कि उनके द्वारा बेकरी यूनिट का वार्षिक टर्न ओवर 11.50 लाख है, जिसमें बेकरी से जुड़ी महिलाओं को 3.50 लाख का भुगतान करने के पश्चात् कलस्टर ने कुल 8.0 लाख रूपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया गया है।
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

भारत

भारत

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page