पीड़ित के खाते में वापस आए ठगी किए पैसे।

Advertisement

Newsupdatebharat/ Report Yogendra Singh Negi

Haldwani सरकार डिजिटल पर जितना जोर देर रही है। पेमेंट करने का तरीका जितना डिजिटल हो रहा है। ठगी करने वाले उतने ज्याद एडवांस शातिर हो रहे हैं हर दिन ठगी करने का नया तरीका अपना रहे है। ऐसा ही एक गूगल पे से ठगी के मामले की शिकायत हल्द्वानी साइबर क्राइम सेल के पास आया था जिसपर कार्रवाई करते हुए पीड़ित को उसकी सम्पूर्ण धनराशि उसके खाते में वापस दिला दी है।

निवासी वार्ड न0 02 राजपुरा हल्द्वानी के रहने वाले शिकायतकर्ता राकेश कुमार ने द्वारा साईबर क्राईम सैल के इस मोबाइल नंबर 8171200003 पर 29 जून को सूचना दी कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनका दोस्त बनकर गूगल पे पर पेमेन्ट रिसीव करने के नाम पर उल्टा उसी के खाते से साइबर ठगो ने 46000 रुपए निकाल लिए हैं। यह सूचना साइबर सेल हल्द्वानी को मिलते ही साइबर क्राइम सेल ने द् त्वरित कार्रवाई की। और शिकायतकर्ता के खातों की ट्रांजैक्शन डिटेल लेकर संबंधित गेटवे CASH FREE से सम्पर्क किया और ठगी की गयी सम्पूर्ण धनराशि 46000/रू0 को ब्लॉक करवा दिया था। और ठगी की गई संपूर्ण धनराशि ₹46000 को शुक्रवार को पीड़ित के खाते मे वापस कराया गया ।
साइबर क्राइम सेल ने कहा कि ठगी करने वालों से सावधान रहें। और कहा कि किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें, उनको सावधानीपूर्वक पढ़े और सुने।
किसी को भी अपना Password, OTP, CVV शेयर ना करें, अन्जान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक पर क्लिक ना करें, QR कोड कभी भी स्कैन ना करें।
अज्ञात द्वारा की गयी वीडियो कॉल को एक्सेप्ट न करे , यदि आपको वीडियो काल कर ब्लैक मेल किया जा रहा है तो तुरन्त साईबर क्राईम सैल हल्द्वानी के दिये गये मो0न0 पर तुरंत सम्पर्क करे।जागरुक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरुक करें। यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो वह तत्काल नजदीगी थाना व साईबर सैल के मो0न0- 8171200003 पर या टोलफ्री no.155260 पर सूचना दें।
साईबर पुलिस टीम
1. निरीक्षक श्री सुधीर कुमार (प्रभारी)
2. उ0नि0 मौ0 युनुस
3. उ0नि0 उमेश सिह रजवार
3. कान्स. अरविंद बिष्ट
4. कान्स. सुरेश चन्द
5. कान्स.अशोक रावत
6. कान्स. उमेश सती।

Spread the love
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *