Connect with us
Advertisement

उत्तराखंड

लालकुआं विधानसभा क्षेत्र के नारायणपुरम में श्री हरेंद्र बोरा जी और प्रधान हरेंद्र सिंह असगोला के आवास पर की गई बैठक

Newsupdatebharat Uttarakhand Lalkuan
लालकुआं – लालकुआं विधानसभा सीट में कांग्रेस उम्मीदवार हरीश रावत ने बुधवार को लालकुआं विधानसभा क्षेत्र के नारायणपुरम में श्री हरेंद्र बोरा जी और प्रधान हरेंद्र सिंह असगोला  के आवास पर बैठक की गई एवं क्षेत्रवासियों से  आशीर्वाद मांगा।  साथ ही क्षेत्रवासियों से अपील की कि 14 फरवरी को अपना अमूल्य वोट देकर  भारी मतों से कांग्रेस को विजयी बनाएं।
जनसंवाद करते हुए हरीश रावत ने कहा कि 2017 में जब भाजपा सत्ता में आई तो राज्य के अंदर 18 प्रकार की पेंशनों के साथ सवा सात लाख से कुछ ज्यादा पेंशनर्स राज्य में थे। 2014 में जब मेरे नेतृत्व में कांग्रेस सरकार बनी तो हमने स्वरोजगार को प्राथमिकता दी, कमजोर लोगों को मासिक पेंशन देने व आर्थिक सहायता देने में लगाई।  400 रूपए मासिक पेंशन को बढ़ाकर  1000 रूपए माह किया। ऐसी महिलाओं का सर्वेक्षण किया गया जिनके पति विक्षिप्त हैं उन्हें सर्वाधिक 1250 रुपया पेंशन दी गई।
असहाय महिलाओं, बौना, विकलांग, परित्यक्ता महिलाओं को पेंशन देने में विशेष रूचि ली गई। ऐसी अविवाहित महिलाओं को भी पेंशन योजना के दायरे में लाया गया जिनकी विवाह योग्य उम्र निकल चुकी है,
हमने प्रत्येक प्रकार के सर्जनकर्ता, कलाकार, पत्रकार, ओढ़, मिस्त्री, शिल्पी, जगरिया, डंगरिया, पुरोहितों, मौलवियों ग्रंथियों, फादरियों, किसानों आदि को भी पेंशन योजना के लिए पात्र बनाया और इस सबके परिणाम स्वरूप राज्य में 2014 में 1,17,000 ऐसे पेंशनर्स थे जिनकी संख्या 2017 में बढ़कर 7,25,000 से ऊपर पहुंच गई। हमने एक प्रकार से समाज कल्याण की पेंशन को अपने कमजोर और वृद्ध नागरिक का अधिकार माना। हमारे बाद आने वालों ने बहुत सारी पेंशनें बंद कर दी और अब कुछ पेंशनों को नाममात्र के लिए बढ़ाया गया।
हमारा संकल्प है कि हम 18 पेंशनें जो हमारे कार्यकाल में प्रचलित थी उनको फिर से यथावत रखेंगे और उनके अलावा तीन और नई  पेंशनें जिनमें एक कुड़ी-बाड़ी पेंशन, दूसरा मांगलिक गीत गाने वाली महिलाओं को पेंशन और तीसरा हमने जो हमारे पंजीकृत निर्माण कर्मी हैं जो पुल, सड़क आदि के निर्माण के कामों में लगे हैं उनको भी पेंशन के दायरे में लाना है। हम ऐसे पेंशन प्राप्त लोगों की संख्या को 10 लाख से ऊपर पहुंचाएंगे, एक विशेष अभियान प्रतिवर्ष इस दिशा में चलाया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पेंशन से लाभान्वित हो सकें।
कमजोर के लिए समाज कल्याण की पेंशनें एक लाठी के तौर पर काम कर सकें यह हमारा उद्देश्य रहेगा। हमने यह भी तय किया है कि हम इन सब पेंशनों की पेंशन राशि को बढ़ाकर के 1500 (पंद्रह सौ रुपया) करेंगे और उसमें ज्यों-ज्यों महंगाई में वृद्धि होती जाएगी उसके वृद्धि का भी एक फार्मूला निकालेंगे ताकि ये पेंशनें लोगों के लिए ज्यादा से ज्यादा मददगार सिद्ध हो सके। इसीलिये मैं फिर दोहराता हूं “हमने किया है-आगे भी करके दिखाएंगे”।।
जनसंवाद के दौरान भारी बारिश के बावजूद भी लोगों के समर्थन और प्यार के लिए हरीश रावत ने धन्यवाद किया।
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

Trending News

Like Our Facebook Page