Connect with us

उत्तराखंड

केदारनाथ धाम मार्ग पर ग्लेशियर आने से बाधित हुए मार्ग को एसडीआरएफ ने कड़ी मेहनत कर खोला, एसडीआरएफ यात्रियों की मदद के लिए पुरी तरह मुस्तैद।

चारधाम यात्रा के दृष्टिगत श्रद्धालुओं की सहज, सुगम व सुरक्षित यात्रा हेतु एसडीआरएफ  टीमें संवेदनशील स्थानों पर मुस्तैद है। यात्रा आरम्भ होने के उपरांत एसडीआरएफ  टीमों द्वारा जहां एक ओर अस्वस्थ, असक्षम, दिव्यांगों, बुजुर्गों, महिलाओं इत्यादि को सुगमतापूर्वक दर्शन कराने में सहयोग किया जा रहा है। वहीं आवश्यक्तानुसार प्राथमिक उपचार भी उपलब्ध कराया जा रहा है।
श्रीकेदारनाथ मार्ग पर  04 मई 2023 गुरुवार को लिनचोली से आगे भैरव ग्लेशियर व कुबेर ग्लेशियर पर पहाड़ी से अत्यधिक बर्फ आने के कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया था।
मौके पर उपस्थित इंस्पेक्टर अनिरुद्ध भंडारी, एसडीआरएफ के नेतृत्व में त्वरित कार्य करते हुए फावड़े व बेल्चों की सहायता से अवरुद्ध मार्ग को खोलना आरम्भ किया। एसडीआरएफ की टीमों द्वारा सूझ बूझ व कार्यकुशलता से काफी देर की कड़ी मशक्कत के बाद बर्फ को काट- काटकर हटाया व श्रद्धालुओं के सुगमतापूर्वक आवागमन के लिए रास्ता खोल दिया गया।
एसडीआरएफ द्वारा अपने पर्यवेक्षण में श्रद्धालुओं को सुरक्षित पार कराया जा रहा था कि इसी बीच पुनः ग्लेशियर आने से मार्ग दोबारा बाधित हो गया।
एसडीआरएफ टीमों द्वारा फिर से मोर्चा संभालते हुए युद्ध स्तर पर मार्ग को खोलने का कार्य किया जाने लगा। एसडीआरएफ जवानों द्वारा अत्यधिक कर्मठता, जुझारूपन व समपर्ण का परिचय देते हुए अपने अथक प्रयासों से पुनः यात्रा मार्ग को खोल दिया गया।
एसडीआरएफ टीम द्वारा आने वाले सभी श्रद्धालुओं को सतर्कतापूर्वक सुरक्षित मार्ग पार कराया गया। ग्लेशियर आने से पैदल मार्ग का सुरक्षा बैरियर क्षतिग्रस्त होने पर एसडीआरएफ द्वारा रस्सियों से वैकल्पिक बैरियर बनाकर यात्रियों को सुरक्षा प्रदान की गई। चूँकि यात्री रात के अंधेरे में भी लगातार आ रहे थे तो एसडीआरएफ द्वारा रात भर मौक़े पर तैनात रहकर रास्ते से बर्फ को हटाया व लगभग 10 हजार से अधिक श्रद्धालुओं को सुरक्षित मार्ग पार कराया गया।
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

भारत

भारत

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page