Connect with us

उत्तराखंड

नए साल पर जम्मू कटरा से आई दुखद खबर। भगदड़ मचने से 12 लोगों की हुई मौत।

 

Newsupdatebharat Uttarakhand Jammu Report News Desk
जम्मू कश्मीर  – नया साल की शुरुआत में लोग माता वैष्णों देवी मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचे थे। लेकिन नए साल की शुरुआत ही बड़ी दुखद खबर से हुई।
यहां नए साल के मौके पर दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं में से माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ से 12 लोगों की मौत हो गई है। मची भगदड़ के बाद फिलहाल राहत एवं बचाव कार्य जारी है।
जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह माता वैष्णो देवी नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल पहुंचे जहां भगदड़ से घायल लोगों का उपचार किया जा रहा है।
 डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि यह हादसा करीब 2:45 बजे सुबह हुआ।
घायलों को अस्पताल ले जाने में समय नहीं गंवाया गया। 6 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है, अन्य 4 लोग भी डिस्चार्ज के लिए तैयार हैं और अन्य 4 को कुछ और दिन अस्पताल में भर्ती रहने की आवश्यकता होगी।
जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले की पुलिस ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है। वहीं सोशल मीडिया पर माता वैष्णों देवी मंदिर में मची भगदड़ के कुछ वीडियो वायरल हुए हैं। जिसमें दावा किया जा रहा है कि नए साल के मौके पर अनुमान से ज्यादा संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए पहुंचे थे। व्यवस्था ठीक से ना होने पर इसी दौरान भगदड़ मच गई। इसके चलते  बहुत से श्रद्धालु बिना दर्शन किए ही वापस लौट रहे हैं। वहीं बताया जा रहा है कि मृतकों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब से आए श्रद्धालु शामिल हैं।
ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. गोपाल दत्त ने जानकारी दी कि, ‘माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ से 12 लोगों की मौत हो गई है। लेकिन अभी तक कोई सही आंकड़ा सामने नहीं आया है।
 मृतकों का पोस्टमार्टम किया जाना है। इसके अलावा घायलों को नारायणा अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचाया गया है।’ अब तक करीब 13 घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है।
वहीं माता वैष्णों देवी मंदिर में मची भगदड़ में यह बात भी सामने आ रही है कि कुछ लोगों कहा-सनी हो गई थी। लोगों में बहस इतनी ज्यादा हो गई  कि धक्का-मुक्की की स्थिति पैदा हो गई। इसके बाद लोग इधर उधर भागने लगे। जिसके चलते यह हादसा हुआ।
 इस बड़े हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया और भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों को 50,000 रुपये देने का ऐलान किया है। जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने भी मृतकों परिजनों को 10 लाख रुपये और घायलों को दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का एलान किया।
माता वैष्णो देवी में हुई भगदड़ पर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि 12 लोगों की मौत हुई है और 13 लोग घायल हैं, घायलों का इलाज कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर नारायणा में चल रहा है। स्थिति को नियंत्रण में कर लिया गया है और एक उच्च स्तरीय जांच कमेटी बनाई गई है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

भारत

भारत

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page