खुल गए विश्वविख्यात बाबा केदार के कपाट ,लेकिन कोरोना महामारी के चलते चार धाम यात्रा है अभी स्थगित

news update Bharat . report . Sanjay Singh

UK  Rudraprayag –   ज्योर्तिलिंगों में 11 वे ज्योर्तिलिंग के नाम से विश्व विख्यात भगवान केदारनाथ के कपाट सोमवार को प्रातः पांच बजे मेष लगन में विधि – विधान से जय भोले जय केदार के उदघोषो के साथ ग्रीष्मकाल के लिए सादगी से खोले गये। इस अवसर पर शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का विशेष ध्यान रखा गया तथा शासन द्वारा चार धाम यात्रा को स्थगित करने का फरमान जारी होने से कपाट खुलने के पावन अवसर के बहुत कम भक्त साक्षी बने तथा स्थानीय व्यापारियों व तीर्थ पुरोहित का केदार पुरी आगमन प्रतिबन्धित होने से केदार पुरी सहित यात्रा पड़ावों पर सन्नाटा पसरा रहा।

सोमवार को ठीक 3:30 बजे से केदारनाथ धाम के प्रधान पुजारी बागेश लिंग व विद्वान आचार्यों द्वारा केदार पुरी में पंचाग पूजन के तहत अन्य पूजाएं सम्पन्न की गई। पांच बजे रावल भीमाशंकर लिंग ने जिला, तहसील प्रशासन व देव स्थानम् बोर्ड के अधिकारियों तथा तीर्थ पुरोहित की मौजूदगी में कपाट खोलने की घोषणा के साथ ही विश्व कल्याण व क्षेत्र के खुशहाली की कामना की गई। रावल भीमाशंकर लिंग की कामना के बाद भगवान केदारनाथ के कपाट पौराणिक परम्पराओं व विधि – विधान से खुलते ही केदार पुरी जय भोले, जय केदार के उदघोषो से गुजायमान हो उठी।

कपाट खुलने के पावन अवसर पर शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का विशेष ध्यान रखा गया तथा शासन द्वारा चार धाम यात्रा को स्थगित करने की गाइडलाइन जारी होने से केदार पुरी सहित विभिन्न यात्रा पड़ावों पर सन्नाटा पसरा रहा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *