Connect with us

उत्तराखंड

300 करोड़ का झूला पुल बनकर तैयार प्रधामन्त्री मोदी कर सकते है उद्धाटन

300 करोड़ का झूला पुल बनकर तैयार

रिपोर्ट – प्रवेश राणा

उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध टिहरी झील पर देश का सबसे बड़ा डोबरा-चांठी मोटरेबल झूला पुल बनकर तैयार हो गया है और बहुत जल्द ही इसका उद्घाटन भी होने वाला है. आपको बता दें कि 300 करोड़ की लागत से बना ये डोबरा चांठी पुल बनकर तैयार हो चुका है. हालांकि पुल पर अभी भी टेस्टिंग चल रही है. डोबरा-चांठी पुल प्रदेश का सबसे लम्बा सस्पेंशन पुल है, जिसकी कुल लंबाई 725 मीटर है. इसमें 440 मीटर सस्पेंशन ब्रिज हैं. इस पुल का निर्माण कार्य साल 2006 में शुरू हुआ था, जो अब बनकर तैयार हुआ है।

विश्व प्रसिद्ध टिहरी झील पर देश का सबसे बड़ा सिंगल लेन मोटरेबल झूला पुल बनकर तैयार हो चूका है ये पुल लागत 300 करोड़ लागत से बनकर तैयार हुआ है इस पुल के डिजायन पर ही 18 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं इस पुल के बनने से प्रतापनगर ब्लाक की तीन लाख से ज़्यादा जनता को इसका लाभ मिलेगा पुल का काम 2006 से चल रहा था पर आईटी रुड़की के डिजायन में खामी आने के बाद अंतर्राष्ट्रीय टेंडर आमंत्रित किये गये और उसके बाद दक्षिण कोरिया की यासीन कम्पनी ने इसका डिजायन बनाया और 2016 में इस पर शुरू किया जो अब बनकर तैयार है इसका जल्द ही पुल लोकार्पण कर दिया जाएगा।
वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से डोबरा चांठी पुल के लोकार्पण को लेकर बहुत पहले निवेदन किया गया था. हालांकि अभी उसकी टेस्टिंग प्रक्रिया चल रही है. जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फिर आग्रह किया जाएगा कि वह डोबरा चांठी पुल का लोकार्पण करें.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

भारत

भारत

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page