बाघ के हमले में हुई महिला की मौत के बाद कॉर्बेट प्रशासन और रामनगर विधायक के प्रयासों से राहत भरी खबर ग्रामीणों को दी गई यह मदद

Advertisement

report …..Sanjay Singh karakoti  /

रामनगर / उत्तराखण्ड

news update Bharat ..पिछले लंबे समय से टाइगर के हमले से लोगों को हो रही दिक्कतों के बाद कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के बिजरानी रेंज में बाघ द्वारा महिला को हमला कर मौत के घाट उतार दिया था इसके बाद कॉर्बेट प्रशासन ने सबक लिया वहीं ग्रामीण जंगलों में ना जाएं इसलिए के लिए कॉर्बेट प्रशासन ने इस क्षेत्र में रहने वाले 7 परिवारों को गैस सिलेंडर दिए और वही 27 परिवारों को निशुल्क गैस सिलेंडर भरवाए गए  ।

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के जंगल किनारे रह रहे बीपीएल परिवारों को कॉर्बेट प्रशासन ने निशुल्क 7 सिलेंडर दिए । 27 सिलेंडर उन लोगों के भरवाए जो सिलेंडर भरवाने में सक्षम नहीं थे। इनका जीवन यापन जंगल से ही चलता है। बता दें कि पिछले माह एक महिला को जंगल में लकड़ी बीनने के दौरान बाघ ने हमला कर मौत के घाट उतार दिया था। तब से ग्रामीणों से कॉर्बेट प्रशासन जंगल में न जाने की अपील कर रहा था. ग्रामीण भी अड़े हुए थे कि वे अगर जंगल नहीं जाएंगे तो चूल्हा कैसे जलेगा। क्योंकि उन ग्रामीणों के पास घर में गैस सिलेंडर नहीं हैं। इसी के चलते कॉर्बेट प्रशासन ने रामनगर विधायक दीवान सिंह बिष्ट के जरिए ऐसे बीपीएल परिवारों जिनके घरों में गैस सिलेंडर नहीं था, या फिर जो गैस सिलेंडर भरवाने में सक्षम नहीं थे उनकी मदद की है। 7 बीपीएल परिवारों को गैस सिलेंडर वितरित किए और 27 बीपीएल परिवारों के गैस सिलेंडर भरवाए।
वहीं गैस सिलेंडर वितरित कर रहे रामनगर विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने कहा कि पिछली बार बाघ ने एक महिला को मार दिया था। आर्थिक रूप में ₹4लाख विभाग ने उनके परिवार को मदद की थी। उसी क्रम में वो महिलाएं जिनके पास गैस नहीं है या फिर नहीं खरीद सकती हैं, उनके लिए कॉर्बेट शासन ने ये काम किया है।
विधायक ने अपने क्षेत्र के लोगों से निवेदन किया कि सरकार के माध्यम से बहुत सारी योजनाएं ईडीसी के माध्यम से चलाई  जा रही है. इनमें कॉर्बेट प्रशासन के माध्यम से सहयोग लिया जाता है।

Spread the love
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed