Connect with us

उत्तराखंड

निष्पक्ष, निर्विघ्न भयमुक्त और शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराना अधिकारियों की जिम्मेदारी – जिलाधिकारी।

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि चुनाव में जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। मजिस्ट्रेट समस्त आवश्यक व्यवस्थाओं तथा निर्वाचन प्रबंधन के लिए उत्तरदायी रहेंगे।
डीएम ने कहा कि मतदाता बिना भय, निर्विघ्न शांतिपूर्ण तरीके से अपना मतदान कर सके, इस के लिए भी जोनल व सेक्टर अधिकारी की जिम्मेदारी होगी।
जिलाधिकारी ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन प्रशिक्षण में अनुपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेट का मुख्य कार्य मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक आने के लिए कोई प्रभावित तो नहीं कर रहा है साथ ही मतदाता को बूथ तक जाने में कोई अवरोध तो नही कर रहा है, इस हेतु प्रत्येक बूथ की vulnerability mapping की जानी है, तथा इस प्रकार की समस्याओं के निवारण हेतु कार्रवाई की जानी है ।
जिलाधिकारी ने कहा इस प्रकार के अवरोधों को दूर करना मजिस्ट्रेट की अहम जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा सेक्टर एवं जोनल अधिकारियों का निष्पक्ष और भयमुक्त माहौल में चुनाव को सम्पन्न कराना महत्वपूर्ण भूमिका है।
DM ने कहा मतदान बूथों पर मतदान सुचारू एवं सुगमता से हो इसके लिए बूथों की सभी व्यवस्थायें निरीक्षण कर सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी रहेगी कि मतदान केंद्र पर साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल, संचार तंत्र, शौचालय, वृद्धजनों हेतु रैम्प, एवं जिन बूथों के भवन आदि का भौतिक सत्यापन कर लें, और सत्यापन रिपोर्ट सोमवार तक प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि पोलिंग पार्टी बूथ के सभी सदस्यों से सम्पर्क में रहें जिससे कि सूचनाओं आदान प्रदान हो। पीठासीन अधिकारी से समन्वय कर सभी साम्रगी सूची अनुसार लेना और भौतिक सत्यापन भी करना सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी होगी ताकि मतदान केंद्र पर कोई समस्या न हो।
इलेक्ट्रानिक मशीन यानि ईवीएम चुनाव प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों में नियत स्थान चिन्हित किये है, विस्तृत SOP ज़ारी की गई है, उनका पालन किया जाए।
समस्त सेक्टर आफीसर अपने सेक्टरों के सभी मतदेय स्थलों का भ्रमण करेंगे। सेक्टर आफीसर एवं पुलिस आफिसर संयुक्त रूप से भ्रमण करते समय आयोग के मानका अनुरूप निर्धारित प्रारूपों पर सूचना तैयार कर सोमवार तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा सेक्टर अधिकारियों को बूथों पर जो भी समस्या आती है सम्बन्धित एआरओ से सूचना देना सुनिश्चित करे, समस्या का समाधान 24 घंटे में नही होता है तो डी0ई0ओ0 को सूचना देना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त जोनल एवं सेक्टर अधिकारियों से कहा कि सभी नोडल अधिकारियों के मोबाइल नम्बर लेना सुनिश्चित करें ताकि समस्या का स-समय समाधान हो सके।
जिलाधिकारी वंदना ने नगर निगम सभागार, हल्द्वानी में एफएसटी, एसएसटी और एमसीसी पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की व बैठक में उपस्थित अधिकारियों का आवश्यक मार्गदर्शन किया। जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहा अभी आपके पास समय है, जिसको अपने कार्यक्षेत्र की जानकारी नहीं है, वह ट्रेनिंग के माध्यम से या अन्य सहयोगियों से उसको प्राप्त कर लें। आदर्श आचार संहिता लागू होने के उपरांत आपको सीखने का समय नहीं मिलेगा। प्रत्येक अधिकारी अपने कार्य दायित्वों का पूर्ण जिम्मेदारी के साथ निष्ठापूर्वक निर्वहन करेंगे।
जनपद अंतर्गत सामान्य लोकसभा निर्वाचन-2024 के दौरान मतदाताओं को पॉलीटिक्ल पार्टी/उम्मीदवारों द्वारा प्रलोभन न दिया जाए ताकि मतदाता अपने मत का स्वतंत्र रूप से मतदान कर सकें।
उन्होंने कहा आदर्श आचार संहिता लागू होने के पश्चात् जनपद में या जनपद से बाहर शराब, पैसा, अवैध सामग्री आदि अन्य प्रलोभनकारी वस्तुओं का आवागमन न हो इसलिए एफएसटी, एसएसटी टीमों द्वारा जनपद अंतर्गत विभिन्न सीमाओं पर जांच अभियान चलाया जाएगा। संदिग्ध होने की स्थिति में संबंधित सामग्री के बिल की उचित ढंग से जांच कर अनुचित पाये जाने की स्थिति में नियमानुसार सीज करने की कार्रवाई की जाएगी। किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक रूप से प्रताड़ित न किया जाए। इसके साथ ही एमसीसी उल्लंघन के सभी मामलों में नियमानुसार कार्रवाई की जाए ।
राजनैतिक दलों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के दौरान VST टीमों द्वारा प्रभावी रूप से MCC अनुपालन हेतु निगरानी की जाएगी।
उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि सामान्य निर्वाचन के दौरान सौंपे गये दायित्वों का निवर्हन करते समय वीडियोग्राफी/फोटोग्राफी आदि का व्यक्तिगत सोशल मीडिया पेज पर पब्लिकेशन न करें। निर्वाचन संबंधी सूचना आधिकारिक पेज से ही दी जायेगी, जिससे अफवाहों से बचा जा सके ।
प्रशिक्षण में सहायक नोडल अधिकारी एमसीएमसी विशाल मिश्रा, अपर जिलाधिकारी एफआर चौहान, एआरओ नैनीताल एवं भीमताल क्षेत्र प्रमोद कुमार, तुषार सैनी के साथ ही नैनीताल एवं भीमताल विधानसभाओं के जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित थे।
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

भारत

भारत

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page