Connect with us

उत्तराखंड

जी-20 सम्मेलन में आज किया जाएगा चीफ साइंस एडवाइजर राउंड टेबल में सभी देशों के 38 डेलीगेट्स विज्ञान से जुड़े विषयों पर गहनता से विचार-विमर्श

रामनगर: जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए 17 देशों से 38 प्रतिनिधि मंगलवार को रामनगर पहुंच गए हैं। बुधवार यानी आज चीफ साइंस एडवाइजर राउंड टेबल में सभी देशों के 38 डेलीगेट्स विज्ञान से जुड़े विषयों पर गहनता से विचार-विमर्श करेंगे। यह बैठक रामनगर के ताज रिसार्ट में सुबह नौ बजे से शुरू हुई है जो की शाम छह बजे तक चलेगी।

सम्मेलन में यूनाइटेड किंगडम से पांच, सऊदी अरब और रूस से चार-चार,  साऊथ अफ्रीका और फ्रांस से तीन-तीन, नीदरलैंड, नाइजीरिया, चीन, अमेरिका, कनाडा, इटली, और यूरोपियन संघ से दो-दो तथा कोरिया, जापान, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, से एक-एक सहित कुल 38 प्रतिनिधि शामिल हैं।

 

मंगलवार दोपहर बाद पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचे विदेशी मेहमानों का तिलक लगाकर, तुलसी की माला व उत्तराखंड की टोपी पहनाकर भव्य स्वागत किया गया। वहीं विदेशी मेहमानों में आयी महिला मेहमानों को शुभ कार्य में पहना जाने वाला कुमाऊंनी पिछौड़ा भेंट किया गया। कुमाऊंनी छोलिया नृत्य करते कलाकारों के साथ कुछ विदेशी मेहमान भी गानों में थिरके।

 

पंतनगर एयरपोर्ट पर जी-20 थीम पर सजाई गई रंगोली, देवभूमि की कला-संस्कृति व धर्म को दर्शाती छवियां और छोलिया नृत्य ने विदेशी मेहमानों को खासा आकर्षित किया। मेहमानों ने छोलिया कलाकारों के साथ सेल्फी लेकर देवभूमि की यादों को हमेशा के लिए संजो लिया। यहां से रुद्रपुर स्थित रेडिशन होटल में लंच को पहुंचे मेहमानों के स्वागत में बुरांश जूस की व्यवस्था की गई थी।

सभी मेहमान के लिए उनके देश के व्यंजन तो थे ही साथ में भारतीय व कुमाऊं के व्यंजन भी परोसे गए। मेहमानों को झिंगोरा की खीर, भांग की चटनी व कुमाऊंनी रायता के साथ गुलाब जामुन खूब भाया। रूद्रपुर के रेडिशन होटल से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच  विदेशी मेहमानों के वाहनों का काफिला रामनगर पहुंचा। होटल से लेकर रामनगर पहुंचने तक मेहमानों के स्वागत में जगह-जगह पुष्प वर्षा की गई।

 

वहीं आज हो रही इस बैठक में भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. अजय कुमार सूद समेत कई प्रसिद्ध भारतीय विज्ञानी भी मौजूद रहेंगे। जी-20 की गोलमेज बैठक चार राउंड में होनी है। इसमें चार विषय तय किए हैं। पहला विषय है रोग नियंत्रण एवं महामारी से निपटने के लिए बेहतर तैयारी के साथ वन हेल्थ में अवसर।

 

दूसरा विषय वैज्ञानिक ज्ञान तक पहुंच बढ़ाने के लिए वैश्विक प्रयासों के बीच समन्वय बनाए जाने को लेकर है। तीसरा विषय विज्ञान व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विविधता, समानता व समावेशन पर और चौथा विषय विज्ञान व प्रौद्योगिकी से संबंधित समावेशी, सतत व कार्यवाही उन्मुख वैश्विक नीति के बारे में संवाद करने पर है। कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने बताया कि बैठक संबंधी सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

भारत

भारत

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page