कोर्बेट पार्क से निकलकर हाईवे पर आये हाथी,राहगीरों की थमी सांसें।

 

इन दिनों कॉर्बेट पार्क के आबादी वाले क्षेत्रों में हाथियों के आने की घटनाएं बढ़ीं हैं। कई बार हाथी जंगल का रास्ता भटक कर हाईवे पर आ जाते हैं। ऐसा ही आज भी हुआ जब ठेला के पास दो हाथी अपने बच्चे के साथ सड़क पार कर रहे थे, तभी अचानक से कुछ गाड़ियों का शोर सुनकर हाथी वापस जंगल की ओर लौट गये।
राहगीरों की सांसें उस वक्त अटक गईं, जब कॉर्बेट पार्क के ठेला के पास दो हाथी अपने बच्चे के साथ सड़क पार कर रहे थे। तभी गाड़ियों का शोर सुनकर हाथी वापस जंगल लौट गए। बता दें कि कॉर्बेट पार्क में हाथियों की संख्या लगभग 1225 है। हाथी सामान्य स्थिति में सड़क पर नहीं पाए जाते हैं, लेकिन अमूमन कॉर्बेट पार्क में यह नजारा आए दिन देखने को मिलता है। वहीं, गाड़ियों के शोर से हाथियों का बिदकना आम बात हो गई है। इससे पहले भी दो हाथी ऐसे देखे गए थे, जो काफी समय तक गाड़ियों में तोड़फोड़ करते दिखे थे।

इस मामले में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार का कहना है कि हाथियों का मोमेंट एक सामान्य प्रक्रिया है। वन विभाग का प्रयास है कि हाथियों के मूवमेंट किसी प्रकार की परेशानी न हो। क्योंकि, कॉर्बेट में हाथियों की संख्या 1225 है, इसलिए विभाग की ओर से लगातार निगरानी की जाती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *