Connect with us

उत्तराखंड

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने जनहित योजनाओें की समीक्षा लेते हुए दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

नैनीताल – जिलाधिकारी वंदना ने  सोमवार को जिला कार्यालय नैनीताल के सभागार में ग्राम विकास विभाग की समीक्षा बैठक ली। समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने सीएम हेल्पलाइन, सीएम घोषणा, अटल आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना, सहायता समूह, कलेक्शन सेन्टर, लखपति दीदी योजना, ग्रामीण उद्यम वृद्वि परियोजना, पलायन रोकथाम, महात्मा गॉधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार के अलावा अन्य जनहित योजनाओें की समीक्षा लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन में लम्बित शिकायतकर्ताओं से दूरभाष के माध्यम से वार्ता करते हुए मंगलवार तक शिकायतों का निस्तारण कर पोर्टल पर अपलोड करते हुए रिर्पोट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आमजनमानस की समस्याओं को गम्भीरता से लें जिसके लिए अधिकारी मौके पर जा कर समाधान निकालना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अटल आवास, प्रधानमंत्री आवास के जो भी लम्बित मामले हैं उनका शीघ्र ही निस्तारण एवं जिन लम्बित मामलों का निस्तारण मानकों के आधार पर होना सम्भव नहीं है उनकी जॉच के उपरान्त स्पष्ट वस्तुस्थिति की रिर्पोट शीघ्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि महिला समूह सहायता को अधिक से अधिक प्रोत्साहन करें ताकि महिलाओं की आय में वृद्धि हो व महिलाऐं आत्म निर्भर बन सके। उन्होंने जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिये हैं प्रत्येक ब्लॉक में मेरा गॉव, मेरी सड़क योजना के अन्तर्गत एक-एक किमी के अन्तर्गत जो भी लम्बित सड़कें हैं उनका सर्वे करते हुए क्या वे मानकों के आधार पर आ रहे हैं या नहीं स्पष्ट आख्या एक माह के अन्तर्गत डीपीआर बनाकर उपलब्ध करना सुनिश्चित करें।
इसके अलावा उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को प्रत्येक ब्लॉक में सम्बन्धित विभाग को साथ लेकर एक-एक गॉव मॉडल के रूप से विकसित करने, ग्रौथ सेन्टरों को और अधिक मजबूत करने के भी निर्देश दिये ताकि उन क्षेत्रों स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराते हुए पलायन को रोका जा सके व किसानों द्वारा उत्पादित स्थानीय उत्पादों को ग्रौथ सेन्टरों में सुरक्षित रखा जा सके। जिससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।
समीक्षा के दौरान जिला परियोजना प्रबन्धक को निर्देश दिये हैं कि वे ग्रामीण स्तर पर ग्रामीण उद्यम वेग वृद्वि परियोजना के अन्तर्गत स्वरोजगार प्रोत्साहन हेतु वैल्यू चैन सर्वे करते हुए एक माह के अन्तर्गत रिर्पोट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें कि कार्यो को और अधिक कैसे बढ़ाया जा सके।
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

भारत

भारत

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page