Connect with us

उत्तराखंड

जान हथेली पर रखकर बरसती गधेरे से स्कूल जाते बच्चे, भूस्खलन के चलते मोटर मार्ग हुआ है क्षतिग्रस्त, कई सालों से बना है डेंजरजोन।

रूद्रप्रयाग  – उत्तराखंड में मानसून सीजन पहाड़ की बदहाली की तस्वीर दिखाती है, बारिश होते हुए पहाड़ों सफर करना की खतरनाक खतरे खाली नहीं होता है, स्कूल के छोटे-छोटे बच्चे जान जोखिम में डालकर बरसाती गधेरा पार कर रहे है। ये तस्बीरें रूद्रप्रयाग जिले के अगस्त्यमुनि विकास खण्ड़ के खांकरा, खेड़ाखाल, खिर्सू मोटर मार्ग की है। जहां छोटे -छोटे स्कूली बच्चे संडक मार्ग को पार कर रहे हैं, नीचे से सडंक का पूरा पुस्ता धस चुका है और उपर से मलवा आ रखा है। ऐसे में बच्चे रास्ता पार कर रहे हैं आप भी देखिये। जहां गहड़खाल और नौखू के बीच सड़क मार्ग जान लेवा बना हुआ है। ये मार्ग आज से नहीं पिछले तीन चार साालों से इस स्थान पर डेंजर बना हुआ है।
रूद्रप्रयाग लोक निर्माण विभाग को कई बार इस स्थान को ठीक करने के लिए स्थानीय जनता ने शिकायत भी की हैं लेकिन विभाग है कि टस से मस नहीं होता।
 दरअसल नौखू दानकोट गांव के लिए लिंक मोटर मार्ग की कटिंग हुई लेकिन दुर्भाग्य ग्रामीणो का यह है कि एक तो सड़क गांव तक नहीं पहुंची, दूसरा नीचे वाला पूरा मार्ग इस संडक के कटिंग से लगातार भूस्खलन के कारण पूर्ण तरह से क्षतिग्रस्त हो गया आलम यह है कि छोटे -छोटे बच्चों का इस मार्ग से सुबह शाम स्कूल से आना जाना होता है। आप इन तस्वीर में देख सकते है कि किस प्रकार से बच्चे सड़क पार कर रहे हैं। अगर जरा सी चूक हो गयी तो सीधे खाई में जाएंगे, और यह खाई कई किलोमीटर गहरी है। लोकनिर्माण विभाग की कार्यशैली पर हमेशा से ग्रामीण सवाल उठाते आये हैं लेकिन विभाग है कि सुनने का नाम नहीं ले रहा है, और सड़क मार्ग को ठीक करने का सोच भी नहीं रहा है। कई स्थानों पर मार्ग क्षतिग्रस्त है लेकिन विभाग है कि ऑख मूदें बैठा है। और हादसें का इन्तजार कर रहा है। जबकि राष्ट्रीय राजमार्ग सिरोहबगड़ बंद होने पर सारा याता यात इसी मार्ग से होकर चलता है।
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

हल्द्वानी

हल्द्वानी