Connect with us

भारत

सीबीएसई ने 2021 की परीक्षा तैयारियां की शुरू, तय समय पर होंगी परीक्षाएं ।।

रिपोर्ट-न्यूज़ डेस्क //

कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर देशभर के स्कूलों में शैक्षणिक सत्र देरी से शुरू हुआ, जबकि अब भी अधिकांश स्कूल बंद हैं और ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से क्लास जारी हैं, वहीं बोर्ड ने 30 फीसदी तक सिलेबस कम किया है, फिर भी समय व संसाधनों की कमी के कारण शेष 70 फीसदी पूरा करना भी स्टूडेंट्स व टीचर्स के लिए मुश्किल हो रहा है।

इसी बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2021 की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

कुछ दिन पूर्व पहले सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने 2021 बोर्ड परीक्षा रद्द होने की आशंकाओं को खारिज करते हुए परीक्षाएं निश्चित तौर पर लिए जाने की बात कही थी। वहीं अब सीबीएसई कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम्स की संभावित तारीखों की जानकारी सामने आई है। साथ ही इसके लिए SOP भी तैयार की जा रही हैं।

बोर्ड द्वारा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी 2021 से लेकर 8 फरवरी 2021 के बीच ली जा सकती हैं। हालांकि तारीखों पर अंतिम निर्णय होना अभी बाकी है। इसके बाद प्रैक्टिकल एग्जाम शेड्यूल का फाइनल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

किस तरह होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम्स

स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए बोर्ड द्वारा अलग-अलग तारीखें भेजी जाएंगी। उन तारीखों में स्कूल में एग्जाम के लिए बोर्ड की ओर से एक ऑब्जर्वर मौजूद होगा।

सीबीएसई ने यह भी कहा है कि बोर्ड परीक्षा 2021 की तैयारियां जारी हैं। अगर सबकुछ योजना के अनुसार चलता रहा तो परीक्षाएं तय समय पर ही ली जाएंगी

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in भारत

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

भारत

भारत

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page