Connect with us
Advertisement

अल्मोड़ा

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई, अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया विकास

Newsupdatebharat Uttarakhand SOMESHWAR Report News Desk
अल्मोड़ा – उत्तराखंड में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने है, इसलिए विधानसभा चुनाव में को लेकर राजनीतिक दलों की तैयारियां जोरों पर है। बुधवार को कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने सरकार की सभी उपलब्धियां एक एक करके गिनाई। रेखा आर्य ने कहा कि सरकार ने पांच सालों में गांव के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाया। जिसका लोगों को लाभ मिल रहा है। बीजेपी सरकार ने पूरे जिले में सिंचाई के लिए नौ परियोजनाए बनाईं। जिले में 4379.71 किमी सड़कों का जाल बिछाया।
रेखा आर्य ने कहा कि अल्मोड़ा को नैनीताल से जोड़ने के लिए लगभग 70 मीटर के दो लेन का पुल निर्माणाधीन है। इस परियोजना के लिए 8.32 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।
रेखा आर्य ने कहा कि बेस अस्पताल में एक हजार एलपीएम ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाया गया। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में 40 बेड का आईसीयू वार्ड निर्माणाधीन है। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत विशेष दुकानों के माध्यम से आम जनता को सस्ती कीमत पर दवाएं उपलब्ध करवाई गयी। अकेले अल्मोड़ा जिले में ऐसे नौ विशेष स्टोर खोले गए।

इसके अलावा अल्मोड़ा जिले में 100 किलोवाट क्षमता की एक सूक्ष्म जल विद्युत परियोजना स्थापित की गई है। इस योजना से जिले के तीन गांवों का विद्युतीकरण होता है।

रेखा आर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत अल्मोड़ा जिले में 12 करोड़ 77 लाख रुपये की लागत से 151 स्वीकृत घरों में से 104 घरों का कार्य पूर्ण किया गया है। सौभाग्य योजना के तहत सभी ग्रामीण घरों और गरीब शहरी परिवारों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वादे को पूरा करते हुए 22,735 घरों का विद्युतीकरण किया जाएगा। जिससे विकास कार्यों को जारी रखा जा सके

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in अल्मोड़ा

Trending News

Like Our Facebook Page