Connect with us
Ad

उत्तराखंड

सितारगंज  की दौड़ के माध्यम से पूरे देश में नशे के खिलाफ  मैसेज, हजारों की संख्या में युवा करेंगे प्रतिभा  – सौरभ बहुगुणा 

Newsupdatebharat Uttarakhand Sitarganj Report Rahul Singh Darmwal
सितारगंज  – लगातार बढ़ रहे नशे के कारोबार और युवा पीढ़ी को नशे के दलदल में फंसने से रोकने के लिए उत्तराखंड के सितारगंज से विधायक सौरभ बहुगुणा ने युवाओं को नशे से बचाने के लिए एक यूथ अगेंस्ट ड्रग्स दौड़ का आयोजन किया गया है जिसका बहुत बड़े स्तर पर आयोजन किया जा रहा है  जिसमें पूरे उत्तराखंड से युवा प्रतिभाग कर सकते हैं खास तौर पर यह दौड़ का आयोजन में लडके और लडकिया दोनों प्रतिभाग कर सकते है रेसिंग ( दौड़ )का मकसद  युवाओं को जागरूक और  समाज को खोखला करते नशे से दूर रखना और युवा पीढ़ी को बर्बादी के दलदल से
रोकना पहली प्राथमिकता है
वहीं इस मौके पर प्रतिभाग करने वाले प्रथम स्थान  पर आने वाले  प्रतिभागी को ₹31000 का पुरस्कार और अन्य उपहार दिए जाएंगे साथ ही दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 21000 और उपहार के साथ ही तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को एक ग्यारह हजार के साथ उत्कृष्ट उपहार भेंट किए जाएंगे।
वहीं सितारगंज से युवा विधायक सौरभ बहुगुणा ने बताया कि इस  दौड़ में अधिक से अधिक युवाओं को नशे से दूर रखकर और अधिक से अधिक लोगों को मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट रखना और लगातार बढ़ रहे युवाओं को नशे के दलदल में फंसने से रोकना और बचाना है ऐसे में विधायक बहुगुणा ने बताया कि इस तरह  के कार्यक्रम लगातार चलाए जाएंगे  और साथ ही युवा साथियों को नशे की लत से दूर रखने का प्रयास सरकार के माध्यम से और अपने निजी प्रयासों से करते रहेंगे साथ ही उनके कार्यकर्ता और स्थानीय लोग भी इस विधायक की सराहनीय पहल का समर्थन कर रहे हैं और साथ ही इस तरह के कार्यक्रमों के लिए सितारगंज और पूरे उत्तराखंड के अंदर सितारगंज से एक मैसेज देने का प्रयास भी किया जायेगा।
इस आयोजन की रूपरेखा व रोड मैप निर्धारित कर दिया गया है यह आयोजन तीन स्तरों पर होगा इसमें प्रदेश भर के युवा प्रतिभाग कर सकते हैं। नशे का बढ़ता चलन हमारे सामाजिक ताने-बाने के लिए गंभीर खतरा बने हुए हैं। नशे की वजह से युवाओं की मानसिक एवं शारीरिक स्थिति तो कमजोर हुई ही है,साथ ही उनका नैतिक स्तर पर पतन भी हो रहा है। समाज में अपराधों का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। इन अपराधों में अधिकांश युवाओं की भूमिका दिखाई दी है और एक महत्वपूर्ण बात यह है कि अपराधों को अंजाम देने वाले अधिकांश मामलों में जो युवा शामिल होते हैं, वे प्रायः किसी न किसी प्रकार के नशे के दुष्चक्र में फंसे होते हैं। जिससे न सिर्फ कानून व्यवस्था प्रभावित हो रही है बल्कि एक मजबूत समाज तथा राष्ट्र के निर्माण की परिकल्पना को भी आघात लग रहा है। हाल ही के दिनों में बॉलीवुड में कई  सितारों के ड्रग्स रैकेट में शामिल होने के मामले सामने आए हैं ।जिसके बाद देश का बुद्धिजीवी तबका खासा चिंतित है।
हालांकि यह बात भी सच है कि चमक —दमक की बॉलीवुड की दुनिया भी ड्रग्स के मकड़जाल से बची हुई नहीं है। इस स्थिति से समाज के प्रबुद्ध वर्ग का चिंतित होना लाजिमी भी है। स्थानीय विधायक सौरभ भी नशे को  युवाओं के लिए अभिशाप मानते हैं। उन्होंने युवा पीढ़ी को  बचाने के लिए उनके जन जागरण का संकल्प लिया है। इसी के तहत आने वाली 13 नवंबर को सितारगंज विधानसभा क्षेत्र में तीन स्तरों पर “यूथ अगेंस्ट ड्रग्स रन, यानी एक रेस जिंदगी के लिए का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में प्रदेश भर से युवा प्रतिभाग कर सकेंगे। इसके साथ ही प्रतिभागियों का पंजीकरण शुरू कर दिया गया है जो 5 नवंबर तक चलता रहेगा।
 प्रत्येक प्रतिभागी को ओलंपिक लोगो लगी हुई टी शर्ट दी जाएगी। दूसरे चरण के तहत इसी दिन युवकों के लिए अरविंद नगर से जेल कैंप स्टेडियम तक यूथ अगेंस्ट ड्रग्स रन का आयोजन होगा। तीसरे चरण में युवतियों के लिए  कुश मोठ चौक से जेल कैंप स्टेडियम तक रेस का आयोजन किया जाएगा। विधायक सौरभ की इस पहल का समाज के सभी वर्गों में खासा स्वागत किया जा रहा है। युवा भी इस रेस को लेकर खासे उत्साहित हैं। विधायक बहुगुणा बताते हैं कि एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए युवाओं का मानसिक एवं शारीरिक रूप से मजबूत होना बेहद जरूरी है। यह तभी संभव हो सकता है जबकि युवा पीढ़ी पूरी तरह नशे से दूर रहे। उन्होंने युवाओं से इस आयोजन को ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने की अपील की है।
Ad
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी

हल्द्वानी

रामनगर

रामनगर

Trending News

Like Our Facebook Page