यह खबर आपके लिए अगर आप भी जीतना चाहते हैं कोविड-19 से जंग तो जरूर पढ़ें यह खबर

news update Bharat . report Rahul Singh

Uttrakhand . Haldwani ..वही हल्द्वानी के युवा पत्रकार भूपेंद्र रावत , हर्ष रावत और दीपिका नेगी भी कोरोना से जंग जीत कर वापस पत्रकारिता के क्षेत्र में आप सभी की सेवा में फिर से लग गए हैं ऐसे में उन्होंने फिर से कार्यक्षेत्र में आने के बाद अपने कोविड 19 पॉजिटिव होने से लेकर सही होकर लौटने तक के अनुभव साझा किए  और आप सभी से विशेष आग्रह  और अपील की है कि आप कुछ पॉजिटिव सोचें और इस कोरोना के वायरस को खुद पर हावी ना होने दें इससे आप सुरक्षित बाहर आकर कोविड 19 को हरा सकते हैं ।

हर्ष रावत जी ने  बताया कोविड एक बीमारी है जिससे किसी को भी बहुत डरने की जरूरत नही है बस सावधानी बरतने की जरूरत है अपने दिल और दिमाग को मजबूत रखते हुए धैर्य के साथ काम ले और घेरलू उपचार के साथ साथ डॉक्टर द्वारा दिये गए दवाओं पर अपना इलाज करवाये कोविड केयर सेंटर मोटाहल्दू में रहने और खाने की व्यवस्था अच्छी है वहा का स्टाफ बहुत अच्छा है, एक बात का जरूर ख्याल रखे की अपने आप को कमजोर नही होने देना है अगर आप दिमागी रूप से कमजोर हुए तो कोविड आपके ऊपर हावी हो जाएगा, शुरुवाती कोविड में कमजोरी होना शरीर के कमजोर होने के साथ ही खाने में स्वाद ना आना लाजमी हैं इस पर घबराए नही बस धैर्य बनाये रखे अपने खाने पीने पर विशेष फोकस कर प्रोटीन डाइट के साथ अतिरिक्त रूप में फल और अन्य तरह ताकत वाली चीज खाये आप जल्द कोविड से रिकवर हो जाएंगे।

वही युवा पत्रकार दीपिका नेगी ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद किसी तरह की अनहोनी के डर से लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है। इस बीच आइसोलेशन के दौरान चिंता, डर, अकेलापन और अनिश्चितता का माहौल बन जाता है। जिससे व्यक्ति नकारात्मक बातों को अपने ऊपर हावी होने देने लगता है। गलती यहीं हो जाती है। यदि आप संक्रमित हैं तो सबसे पहले खुद को पॉजीटिव रखें कि आप जल्द से जल्द स्वस्थ हो जाएंगे। साथ ही कोविड गाइडलाइन के अनुसार खान-पान, दवाओं का सेवन करें। योग और प्राणायाम नियमित करें। आप इस वायरस को आसानी से हरा सकते हैं। भले ही वायरस की वजह से आपके और आपके अपनों के बीच दूरी बढ़ जाती है, लेकिन इस मन की दूरी को बढ़ने नहीं देना है।

वही युवा पत्रकार भूपेंद्र रावत जोकि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कार्यरत हैै उन्होंने  कहा की कोविड पॉजिटिव होने के दौरान अपना और अन्य पॉजिटिव व्यक्ति का मनोबल नही गिरने देना है, मानसिक रूप से स्ट्रांग होना जरूरी है, कोविड की शुरुआत बुखार या खासी के साथ हो रही है जिसको नजरअंदाज नही करना है, कोविड में दी जाने वाली दवाओं के साथ गरम पानी और भाप नियमित रूप से लेना शुरू कर गले मे बनने वाले कफ को बाहर फेकना है, कफ को भाप और सैदा नमक के गरारे कर आसानी से बाहर निकाला जा सकता है, ऑक्सीजन लेवल ठीक रहे बस, आराम करने के साथ साथ फोन पर फनी वीडियो या मूवी देखकर अपने दिमाग को डायबर्ड करना है। साथ ही यह भी बहुत जरूरी है भोजन समय से और भरपूर करना है ताकि शरीर में एनर्जी बने रहे।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *